विश्व एनजीओ दिवस 2020: इतिहास, महत्व और मुख्य तथ्य

विश्व एनजीओ दिवस 2020: विश्व गैर सरकारी संगठन दिवस 27 फरवरी को मनाया जाता है। यह एनजीओ क्षेत्र के महत्व पर प्रकाश डालता है, ऐसे लोगों को प्रोत्साहित करता है जो दुनिया भर में शामिल हैं और एक अच्छे कारण के लिए अपना समय समर्पित करते हैं। आइए हम विश्व एनजीओ दिवस, इतिहास, महत्व और कुछ प्रमुख तथ्यों के बारे में अधिक पढ़ें।

विश्व एनजीओ दिवस 2020: इतिहास, महत्व और मुख्य तथ्य

एनजीओ एक गैर-सरकारी संगठन या गैर-लाभकारी संगठन के रूप में जाना जाता है जो आज के समाज में कई चुनौतियों का सामना करता है। एनजीओ शिक्षा, संस्कृति, विज्ञान या विकास आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। दिन का उद्देश्य समाज की भलाई के लिए लोगों को एनजीओ के साथ जुड़ने के लिए प्रेरित करना और प्रोत्साहित करना है।

विश्व एनजीओ दिवस: इतिहास

2010 में, विश्व NGO दिवस को आधिकारिक तौर पर लिथुआनिया में बाल्टिक सागर राज्यों के IX बाल्टिक सागर NGO फोरम परिषद के सदस्य देशों द्वारा मान्यता प्राप्त थी। बाल्टिक सी एनजीओ फोरम के सदस्य देश डेनमार्क, एस्टोनिया, फिनलैंड, जर्मनी, आइसलैंड, लातविया, लिथुआनिया, पोलैंड, रूस, नॉर्वे और स्वीडन हैं। 27 फरवरी, 2014 को फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी में पहली बार विश्व एनजीओ दिवस मनाया गया। इस आयोजन की मेजबानी फिनलैंड के विदेश मंत्रालय द्वारा की गई थी। हेलसिंकी में आयोजित कार्यक्रम में सैकड़ों एनजीओ, यूएन, यूनेस्को और यूरोपीय संघ के अंतर्राष्ट्रीय नेता एकत्र हुए।

यूनेस्को के सहायक महानिदेशक एरिक फाल्ट के अनुसार: “यह गैर-सरकारी संगठनों के लिए झंडा उठाने का एक अवसर है और वे जिस तरह से हम जिस दुनिया में रहते हैं, उसे बदलने का बस एक तरीका है।”

#World_Ngo_Day : मनाने के उद्देश्य

  • सभी क्षेत्रों से गैर सरकारी संगठनों के प्रयासों और उपलब्धियों को उजागर करना।
  • लोगों को समाज में एनजीओ की भूमिका को समझने के लिए, एनजीओ हमारे समाज के लिए स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर क्या कर रहा है।
  • उन मुद्दों पर चर्चा करने के लिए गैर-सरकारी संगठनों का एक मंच प्रदान करना, जिसके कारण उनके काम में बाधा आती है और एक दूसरे के साथ अपने ज्ञान और अनुभव को साझा करने के लिए।

विश्व एनजीओ दिवस: उत्सव

आपको बता दें कि विश्व एनजीओ दिवस अंतर्राष्ट्रीय सचिवालय ने पाकिस्तान में “विश्व एनजीओ दिवस” ​​के लिए माननीय सद्भावना राजदूत के रूप में श्री जफर इकबाल की घोषणा की। वह “द एनजीओ वर्ल्ड” के संस्थापक हैं। 2014 में, पाकिस्तान में, उन्होंने पहली बार दिवस मनाने का अवसर लिया। तब से हर साल 27 फरवरी को पाकिस्तान के सामाजिक / गैर सरकारी संगठन के लिए एक मंच प्रदान करने के उद्देश्य से विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है ताकि वे अपने अनुभवों को साझा कर सकें, उनकी उपलब्धियों और अधिक अच्छे के लिए नेटवर्किंग को दोहरा सकें।

यह भी पढ़े : मौलाना अबुल कलाम आज़ाद – जीवन परिचय

विश्व एनजीओ दिवस एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और दुनिया भर में इसकी सराहना की जाती है। यह गैर-सरकारी संगठनों, कर्मचारियों, स्वयंसेवकों, सदस्यों, समर्थकों को याद करने और उन्हें सम्मानित करने के अवसर प्रदान करता है। इस दिन को मनाने के कई तरीके हैं। शहर में गैर-सरकारी संगठनों द्वारा शुरू किए गए सामुदायिक कार्यों में लोग शामिल होते हैं।

विश्व एनजीओ दिवस संगठन के अनुसार, विश्व एनजीओ दिवस मनाने के 5 सुझाव हैं:

  • #WorldNGODay– दुनिया में फैला है।
  • छात्रों और लोगों के लिए विश्व एनजीओ दिवस पर एक कार्यक्रम चलाने के लिए स्थानीय स्कूलों / विश्वविद्यालयों के साथ सहयोग करना। इसके अलावा, यह एक गैर-सरकारी संगठन के मुद्दों और स्थानीय धर्मार्थ संस्थाओं से अंतर्राष्ट्रीय आंदोलनों के उनके अवसरों के बारे में जानने के लिए एक मंच प्रदान करता है।
  • ऑनलाइन, टीवी, रेडियो, समाचार पत्र या स्थानीय समाचार पत्रों के माध्यम से समुदाय के साथ संदेश साझा करने जैसी जागरूकता बढ़ाने के लिए गतिविधियों का आयोजन करना।
  • धन और जागरूकता बढ़ाने के लिए उत्सव की घटनाओं की मेजबानी करना।
  • माल और विचारों को दूसरों के साथ स्वैप करने के लिए एक एनजीओ “एक्सचेंज” घटना का आयोजन करना। गैर सरकारी संगठनों की उपलब्धियों को भी घटनाओं या पुरस्कारों के माध्यम से प्रदर्शित किया जाता है।

विश्व एनजीओ दिवस सार्वभौमिक अवधारणा जश्न मनाने, मनाने और दुनिया भर में कई गैर सरकारी संगठनों और उनके पीछे के लोगों का सहयोग है। इस दिन कई आयोजन किए जाते हैं। ऐसा ही एक कार्यक्रम जो 27 फरवरी, 2020 को इस्लामाबाद में आयोजित किया जाएगा।

विश्व एनजीओ दिवस मनाने के लिए, एनसीआरडी के साथ साझेदारी में एनजीओ वर्ल्ड विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करेगा। इवेंट्स में “सोशल गुड”, एनजीओ शोकेस (प्रदर्शनी) और स्वेरा अवार्ड के लिए एक सम्मेलन शामिल है।

विश्व एनजीओ दिवस 2020
World Ngo Day 2020
#WORLDNGODAY2020
WorldNgoDay2020
World Ngo Day 2020

इसलिए, हम कह सकते हैं कि विश्व एनजीओ दिवस लोगों को प्रोत्साहित करने और सभी क्षेत्रों से एनजीओ के प्रयासों और उपलब्धियों के बारे में उन्हें सूचित करने के उद्देश्य से दुनिया भर में मनाया जाता है। यह दिन लोगों को तीसरे क्षेत्र के भीतर कैरियर पर विचार करने के लिए भी प्रेरित करता है। इस दिन लोगों को उन लोगों के बारे में पता चलता है जो एनजीओ के पीछे काम कर रहे हैं, उनके काम करने के तरीके, उन मुद्दों पर चर्चा करते हैं जो उनके काम को प्रभावित करते हैं और आपसी समस्या को हल करने के लिए एक साझेदारी बनाते हैं।

नमस्ते मेरा नाम अजीत ठाकुर ज्ञानवर्ल्ड में आपका स्वागत है, मै पिछले 4 सालो से कंप्यूटर सॉफ्टवेयर टीचर हूँ और साथ ही ज्ञानवर्ल्ड वेबसाइट का लेखक हूँ। मेरा उद्देशय और इस वेबसाइट के माध्यम से ज्ञानवर्धक जानकारियां उपलब्ध करवाना है जो विभिन्न विषयो में आपका ज्ञान बढ़ाएगी। उम्मीद करता हूँ आपको यह एजुकेशनल वेबसाइट पसंद आएगी

Related Posts

Generation Of Computer In Hindi

Generation Of Computer In Hindi

Generation Of Computer In Hindi: नमस्कार दोस्तों ज्ञानवर्ल्ड में आपका एक बार फिर से स्वागत है आज इस आर्टिकल माध्यम से हम कंप्यूटर की पीढ़ियों के बारे में…

TEDDY DAY HISTORY IN HINDI

Teddy Bear Story in Hindi

Teddy Bear Story in Hindi: टेडी बेयर का नाम लेते ही आँखों के सामने एक सॉफ्ट और प्यारे से खिलोने की तस्वीर दिमाग के सामने आ जाती…

National Youth Day 2022

National Youth Day 2022

National Youth Day 2022: देखा जाए तो किसी भी देश का भविष्य उसके युवाओ पर निर्भर करता है एक नए प्रतिभा के आ जाने से न केवल…

MAKAR SANKRANTI IN HINDI

Makar Sankranti In Hindi

Makar Sankranti In Hindi: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का ज्ञानवर्ल्ड में, मै हु आप सभी  के साथ अजीत ठाकुर तो दोस्तों मकर संक्रांति आने वाली…

Liv 52 DS Uses in Hindi

Liv 52 DS Uses in Hindi

Liv 52 DS Uses in Hindi: आज इस आर्टिकल में हम सभी एक प्रसिद्ध टेबलेट के बारे में जानेंगे जिसका नाम है Himalaya Liv 52 DS देखा…

Leave a Reply

Your email address will not be published.