independence Day Speech in English & Hindi

independence day speech: नेहरू ने 15 अगस्त के दिन दिल्ली के लाल किले के लाहौरी गेट के ऊपर भारतीय राष्ट्रीय ध्वज फहराया और बाद में यह 15 अगस्त को एक प्रतीकात्मक संकेत बन गया।

आज रात बारह बजे, जब सारी दुनिया सो रही होगी, भारत जीवन और स्वतंत्रता की नई सुबह के साथ उठेगा। एक ऐसा क्षण जो इतिहास में बहुत ही कम आता है, जब हम पुराने को छोड़ नए की तरफ जाते हैं, जब एक युग का अंत होता है, और जब वर्षों से शोषित एक देश की आत्मा, अपनी बात कह सकती है।” ये शब्द स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री, जवाहरलाल नेहरू ने 14 अगस्त, 1947 की रात को दिया था।   

नेहरू ने 15 अगस्त के दिन दिल्ली के लाल किले के लाहौरी गेट के ऊपर भारतीय राष्ट्रीय ध्वज फहराया और बाद में यह 15 अगस्त को एक प्रतीकात्मक संकेत बन गया। भारत इस साल अपना 73वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा। हम इस महान दिन के इतिहास पर नज़र डालते हैं और क्यों स्वतंत्रता के दिन के रूप में चुना गया था।

स्वतंत्रता दिवस का इतिहास

लॉर्ड माउंटबेटन को ब्रिटिश संसद ने 30 जून, 1948 तक सत्ता हस्तांतरित करने का आदेश दिया था। अगर वे सी राजगोपालाचारी के स्मरणीय शब्दों में जून 1948 तक प्रतीक्षा करते, तो स्थानान्तरण के लिए कोई शक्ति शेष नहीं रहती। इस तरह माउंटबेटन ने अगस्त 1947 की तारीख को आगे बढ़ाया।

उस समय, माउंटबेटन ने दावा किया कि तारीख को आगे बढ़ाया जाए। वह यह भी सुनिश्चित कर रहे थे कि इस दिन कोई रक्तपात या दंगा नहीं होगा। वह निश्चित रूप से ग़लत साबित होने के लिए था, हालांकि, बाद में उसने यह कहकर इसे सही ठहराने की कोशिश की कि ” जहां भी औपनिवेशिक शासन ख़त्म हुआ है, वहां खून बहा है। यही वह मूल्य है जिसका आप भुगतान करते हैं।”

माउंटबेटन के इनपुट के आधार पर भारतीय स्वतंत्रता विधेयक 4 जुलाई, 1947 को ब्रिटिश हाउस ऑफ कॉमन्स में पेश किया गया और एक पखवाड़े के भीतर पारित कर दिया गया। इसने 15 अगस्त, 1947 को भारत में ब्रिटिश शासन के अंत के लिए भारत और पाकिस्तान के डोमिनियनों की स्थापना की, जिन्हें ब्रिटिश राष्ट्रमंडल से अलग करने की अनुमति दी गई थी।

15 अगस्त को पूरे देश में झंडोत्तोलन, परेड और सांस्कृति कार्यक्रमों के साथ राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मनाया जाता है। यह दिन सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ पूरे देश के स्कूलों में भी मनाया जाता है। यह एक महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त करता है और इसे सबसे ऊपर रखा जाता है।

independence day speech in english

1

independence day speech in english

2

independence day speech

3

15 august speech in hindi

4

15 august speech

5

15 august speech in english

independence day speech in hindi

1

independence day speech in hindi

2

15 august speech in hindi
independence day speech
15 august speech
independence day speech for teachers

3

5 lines on independence day

4

independence day speech in english 2019 for students

5

swatantrata diwas speech

6

swatantrata diwas speech in hindi

7

swatantrata diwas par speech

8

swatantrata diwas par speech
swatantrata diwas par speech in hindi

दोस्तों इसी तरह के लोकप्रिय सामान्य ज्ञान से जुड़े आर्टिकल्स के लिए निचे दिए बॉक्स से हमारे डेली न्यूज़लेटर को अपनी ईमेल द्वारा सब्सक्राइब करे

अगर ये independence Day Speech आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करने न भूलें अगर इस आर्टिकल में कुछ गलतियां या आपके कुछ सुझाव है तो हमें कमेंट करके बताये

Leave A Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *