Inhaling Helium Voice Change In Hindi

Inhaling Helium Voice Change In Hindi: लगभग हर बार एक ऑन-स्क्रीन चरित्र हीलियम में साँस लेता है और कर्कश आवाज़ में बोलता है, हम यह सोचकर रह जाते हैं कि हीलियम के साथ आवाज़ क्यों बदलती है। खैर, यहाँ जवाब है।

helium makes your voice high what makes it low

हीलियम गैस साँस के साथ हमारी आवाज़ क्यों बदल जाती है? हम में से कई लोगों ने फ्लोटिंग गुब्बारों से हीलियम गैस के ऑन-स्क्रीन कार्टून कैरेक्टर्स देखे हैं और फिर मजाकिया स्वर में बात की है। चीख़ी आवाज़ बहुत मज़ेदार आती है और अक्सर कॉमिक उद्देश्यों के लिए फिल्मों और टेलीविज़न में उपयोग की जाती है। तो आइए जानें कि ऐसा क्यों होता है।

क्या हमें हमारी व्यक्तिगत आवाज़ देता है?

हमारी आवाज में हमारी अंगुलियों के निशान जैसे अनोखे लक्षण होते हैं। प्रत्येक व्यक्ति की आवाज़ हमारे होंठ, जीभ, मुंह, नाक मार्ग, गला और जिस हवा में हम सांस लेते हैं, जैसे विभिन्न कारकों द्वारा तय की जाती है।

हमारा स्वरयंत्र, जिसमें हमारे मुखर तार (vocal cords) होते हैं, को हमारी आवाज़ का बॉक्स कहा जाता है और इसमें दो मुड़े हुए श्लेष्म झिल्ली होते हैं जो हवा के बीच से गुजरने पर कंपन करते हैं

Helium Makes Your Voice High What Makes It Low

ये कंपन हमारे गले, नाक मार्ग, मुंह, जीभ और होठों के माध्यम से ऊपर की ओर जाते हैं और अंत में हमारी अनोखी आवाज पैदा करते हैं।

Inhaling Helium Voice Change In Hindi

हीलियम के साथ आवाज बदलती है क्योंकि यह सामान्य हवा से अलग है

अब, चूंकि हम जिस हवा में सांस लेते हैं, उसमें एक प्रमुख कारक है कि हम कैसे ध्वनि करते हैं, हीलियम और हवा के बीच का अंतर जो हम आमतौर पर सांस लेते हैं, यह समझाने में मदद करता है कि हमारी आवाज़ हीलियम के सेवन से क्यों बदलती है।

हम जिस नियमित हवा में सांस लेते हैं, वह मुख्य रूप से नाइट्रोजन और ऑक्सीजन से बनी होती है। लेकिन इन दो गैसों की तुलना में हीलियम बहुत हल्का है, यही कारण है कि इसका उपयोग फ्लोटिंग गुब्बारों के लिए किया जाता है।

चूंकि हीलियम में इतना कम घनत्व होता है, यह हमारे मुखर रस्सियों, गले और नाक के मार्ग से दुगुनी तेजी से यात्रा करता है, जिससे हमारी आवाज एक अजीब अजीब स्वर बन जाती है।

Inhaling Helium Voice Change In Hindi

चीख़ती आवाज़ का प्रभाव तभी तक रहता है जब तक आपके मुखर डोरियों के चारों ओर हीलियम होता है। यह तब दूर हो जाता है जब आपके गले में सामान्य हवा लौटती है।

helium voice changer

हीलियम के साथ आवाज क्यों बदल जाती है: आम गलतफहमी

चूंकि हीलियम हमारी आवाज़ को मज़ेदार बनाता है, बहुत से लोग सोचते हैं कि यह इसलिए है क्योंकि यह हमारी आवाज़ की पिच को बढ़ाता है। पर ये सच नहीं है।

EPF Withdrawal Rules in Hindi 2020

हमारे मुखर तार एक ही आवृत्ति पर कंपन करते हैं, लेकिन हमारी आवाज़ हीलियम के साथ बदल जाती है क्योंकि गैस हमारे स्वर या ध्वनि की गुणवत्ता को प्रभावित करती है जिससे ध्वनि बहुत तेज़ गति से यात्रा कर सकती है जिससे हमारी आवाज़ की गति बढ़ जाती है। यह हमारे उच्च स्वर ध्वनियों के लिए अत्यधिक संवेदनशील बनाकर हमारे मुखर पथ की प्रतिध्वनि को बदल देता है।

can helium permanently change your voice

हीलिंग हीलियम खतरनाक हो सकता है?

हीलियम के साथ हमारी आवाज बदल जाती है जो कि ध्वनि हानिकारक हो सकती है। भले ही साँस की एक जोड़ी बस ठीक हो सकता है, हीलियम का एक बहुत सेवन खतरनाक हो सकता है।

ब्रीदिंग हीलियम का मतलब है कि आपको ऑक्सीजन नहीं मिल रही है। यदि आप लगातार हीलियम को साँस में लेते हैं, तो यह कुछ ही मिनटों में श्वासावरोध पैदा करेगा। यदि आप हल्का महसूस कर रहे हैं, तो आपको तुरंत रोकना चाहिए!

और एक दबाव वाले टैंक से सीधे हीलियम को कवर करने के लिए याद रखें। बल एक फेफड़े को तोड़ सकता है या आपके रक्त में हीलियम की एक केंद्रित मात्रा भेज सकता है जो बाद में मस्तिष्क में घूम सकता है, एक स्ट्रोक, दौरे या मृत्यु का कारण बन सकता है।

नमस्ते मेरा नाम अजीत ठाकुर ज्ञानवर्ल्ड में आपका स्वागत है, मै पिछले 4 सालो से कंप्यूटर सॉफ्टवेयर टीचर हूँ और साथ ही ज्ञानवर्ल्ड वेबसाइट का लेखक हूँ। मेरा उद्देशय और इस वेबसाइट के माध्यम से ज्ञानवर्धक जानकारियां उपलब्ध करवाना है जो विभिन्न विषयो में आपका ज्ञान बढ़ाएगी। उम्मीद करता हूँ आपको यह एजुकेशनल वेबसाइट पसंद आएगी

Related Posts

Generation Of Computer In Hindi

Generation Of Computer In Hindi

Generation Of Computer In Hindi: नमस्कार दोस्तों ज्ञानवर्ल्ड में आपका एक बार फिर से स्वागत है आज इस आर्टिकल माध्यम से हम कंप्यूटर की पीढ़ियों के बारे में…

TEDDY DAY HISTORY IN HINDI

Teddy Bear Story in Hindi

Teddy Bear Story in Hindi: टेडी बेयर का नाम लेते ही आँखों के सामने एक सॉफ्ट और प्यारे से खिलोने की तस्वीर दिमाग के सामने आ जाती…

National Youth Day 2022

National Youth Day 2022

National Youth Day 2022: देखा जाए तो किसी भी देश का भविष्य उसके युवाओ पर निर्भर करता है एक नए प्रतिभा के आ जाने से न केवल…

MAKAR SANKRANTI IN HINDI

Makar Sankranti In Hindi

Makar Sankranti In Hindi: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का ज्ञानवर्ल्ड में, मै हु आप सभी  के साथ अजीत ठाकुर तो दोस्तों मकर संक्रांति आने वाली…

Liv 52 DS Uses in Hindi

Liv 52 DS Uses in Hindi

Liv 52 DS Uses in Hindi: आज इस आर्टिकल में हम सभी एक प्रसिद्ध टेबलेट के बारे में जानेंगे जिसका नाम है Himalaya Liv 52 DS देखा…

Leave a Reply

Your email address will not be published.