Irrfan Khan Biography In Hindi

Irrfan Khan Biography In Hindi: 29 अप्रैल 2020 को इरफ़ान खान ने आखिरी बार सांस ली और वो हमेशा के लिए इस दुनिया से चले गए लेकिन अपनी कला के जरिए उन्होंने दुनिया पर ऐसी छाप छोड़ दी है जिसके लिए दुनिया उन्हें हमेशा याद रखेगी, बॉलीवुड में इरफान खान ने अपनी कला से खूब नाम कमाया सिर्फ बॉलीवुड में ही नहीं हॉलीवुड में भी उन्होंने अपनी एक्टिंग के जरिये खूब नाम कमाया, और भारत का नाम रौशन किया आज मै इस आर्टिकल के जरिये लेके आया हु इरफ़ान खान की कहानी आपके साथ मैं हूँ अजीत ठाकुर स्वागत है आपका ज्ञानवर्ल्ड में चलिए सुरु करते है

irrfan khan biography in hindi

Irrfan Khan Biography In Hindi

इरफ़ान खान का जन्म 7 जनवरी 1967 में जयपुर के राजस्थान में एक पठान परिवार के घर हुआ , इरफ़ान ने अपनी शिक्षा जयपुर से ही पूरी करी और अपने जीवन का शुरुवाती दौर उन्होंने वहीं बिताया ।

बचपन से ही इरफ़ान खान का मन न था कि उन्हें खूब नाम कमाना है खूब दौलत और शोहरत हासिल करनी है लेकिन कैसे इसका जवाब नहीं था उनके पास, उनके पिता बोहोत ही शख्त मिजाज़ के व्यक्ति थे ।

इरफ़ान ने बताया कि उनके पिता से उनके परिवार के सभी लोग डरते थे उनके पिता शिकार किया करते थे, एक दिन उनके पिता उन्हें शिकार के लिए जंगल ले गए और उनसे बन्दूक चलवाते है जिस से एक जानवर की मौत हो जाती है ।

एक तरफ इरफ़ान के पिता खुश हो रहे थे कि उनके बेटे ने शिकार किया वही इरफ़ान ने बताया कि उस जानवर का शिकार करके उन्हें ये बोहोत समय तकख़लकति रही और वो बोहोत परेशान रहे, जिस से उन्हें महसूस हुआ की वो अपने पिता की तरह शख्त तो बिलकुल भी नहीं है और शिकार करना उनके बसकी बात नहीं।

Irrfan Khan Biography In Hindi

काफी संघर्ष के बाद इरफ़ान ने महसूस किया की उन्हें अपना जीवन एक्टिंग में आगे बढ़ाना चाहिए क्यूंकि इस फील्ड में उनकी काफी रूचि थी लेकिन एक बोहोत बड़ी समस्या थी, उनके परिवार में सिनेमा में काम करने वाले लोगो बोहोत ही निचले स्तर के दर पर काम करने वाले लोगो में देखा जाता था ।

अब आप सोच के देखिये आपके परिवार वाले किसी काम को बिलकुल भी पसंद नहीं करते और आप उनसे ये कहें की आपको यही काम करना है तो हालात तो गम्भीर हो ही जायेगा, ऐसी स्तिथि में भी इरफ़ान खान ने अपने घर वालो के विपरीत जाकर अपनी माँ से बोला मुझे एक्टिंग करनी है और मै एक्टिंग सीखने सिखने जा रहा हूँ ।

Success Story

पहले तो उनकी माँ ने उन्हें खूब डाँटा और बोला की ये सब नहीं चलेगा इस घर में, इरफ़ान खान को लगा कि ऐसे तो बात बनने से रही फिर उन्होंने अपनी माँ से बोला मै एक्टिंग सीख कर वापस जयपुर आ जाउंगा और यहाँ यूनिवर्सिटी में एक्टिंग का शिक्षक बन जाऊंगा ।

इसके बाद उनकी शर्तों को मानकर उन्हें जाने दिया गया और फिर इरफ़ान दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा में एडमिशन ले लेते है, लेकिन इरफ़ान के मन में कुछ और ही था वो एक्टिंग सीख कर एक्टिंग की दुनिया में काम करना चाहते थे ।

इरफ़ान ने अपने एक इंटरव्यू में बताया की जो हमें पसंद है हमें वही करना चाहिए चाहे कुछ भी हो जाये चाहे कितनी भी कठिनाइयाँ आ जाये और उसके लिए आपको थोड़ा झूठ भी बोलना पड़े तो कोई बात नहीं ।

irrfan khan bio in hindi
Irrfan Khan Biography In Hindi:

इरफ़ान खान एक्टिंग के लिए बिलकुल पागल थे उन्हें अपने जीवन में बस एक्टिंग ही करनी थी उनके मन में ये नहीं था कभी कि उन्हें कोई बड़ा रोल करना या लीड रोल करना है वो हमेशा किसी मौके की तलाश में रहते थे, और उनका मानना था कि और कोई भी रोल छोटा या बड़ा नहीं होता सब कुछ निर्भर करता है उसे निभाने वाले पे कोई रोल 10 सेकंड का भले ही क्यों या हो, लेकिन उस रोल को ऐसे निभाये कि लोग आपकी एक्टिंग को अगले 10 साल तक अपनी एक्टिंग की चर्चा करे और जब भी वो रोले आये लोग आपकी तारीफ़ करे ।

नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा से ग्रेजुएशन करने के बाद इरफ़ान खान ने अपने एक्टिंग जीवन की शुरुवात टेलेविजन से की, चाणक्य भारत एक खोज, सारा जहाँ हमारा, बनेगी अपनी बात, चन्द्र कथा और भी बोहोत सारे रोल इरफान ने अपने टेलीविज़न कर्रिएर में करे और उन्हें बखूबी निभाया ।

Irrfan Khan Success Story In Hindi

लेकिन इरफ़ान को कही न कही ये लगता था की वोतो फिल्मों में काम करने आये है तो वो कबतक टेलीविज़न में ही काम करते रहेंगे काफी बड़े-बड़े एक्टर्स और प्रोडूसर्स उनकी एक्टिंग को देखकर कहते थे की तुम तो फिल्मो के लेवल के एक्टर हो तुम्हे फिल्मों में काम करना चाहिए, इरफ़ान कहते थे की मेरा भी यही मानना है लेकिन मुझे मौका तो मिले ।

काफी संघर्ष करने के बाद इरफ़ान को उनका पहला रोल एक फिल्म में मिला जिसका नाम था सलाम बॉम्बे हलाकि उनका रोल बोहोत ही छोटा था लेकिन सब लोग उनकी काफी तारीफ कर रहे थे ।

उसके बाद उन्होंने काफी सालो तक काफी सारे छोटे छोटे रोल किये जबकि अबतक उन्हें ऐसा कोई रोल नहीं मिला की फ़िल्मी दुनिया में उनकी एक पहचान बन जाये ।

जहां एक तरफ भारत उनके किरदार को नहीं पहचान पा रहा था वहीं दूसरी तरफ इंग्लैंड के एक बोहोत बड़े डायरेक्टर आसिफ कपाडिया ने इरफ़ान के अंदर छुपी प्रतिभा को पहचाना और उन्हें मौका दिया ।

Irrfan Khan Biography In Hindi: इसके बाद साल 2001 में आसिफ कपाडिया की फिल्म आती है THE WARRIOR, इस फिल्म में इरफ़ान खान लीड रोल में दिखाए गए इस फ़िल्म में इरफ़ान खान की एक्टिंग की बोहोत तारीफ की गयी, और फिर इस फिल्म को इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में दिखया गया जिसके बाद पूरी दुनिया इरफ़ान खान की तारीफ कर रही थी और इसके बाद इरफान बॉलीवुड की नजर में उभर गए ।

2003 में आई उनकी फिल्म मकबूल ने काफी नाम कमाया और फिर उसके बाद पीछे मुड़कर देखने का कोई सवाल नहीं था, छोटे हो या बड़े रोल इरफ़ान खान उन्हें पूरी शिद्दत से निभाते थे और अपना 100% देने में कोई कमी नहीं छोड़ते थे ।

Jeevan Parichay

भारतीय टेलेविज़न और बॉलीवुड में धूम मचाने के बाद अब समय आ गया था हॉलीवुड में अपनी छाप छोड़ने का उन्होंने हॉलीवुड सीरीज और बोहोत सी हॉलीवुड मूवीज में काम किया है, जैसे ऑस्कर विनिंग स्लम डॉग मिलिनियर, the life of pi, अमेजिंग स्पाइडर मैन, जुरैसिक वर्ल्ड और भी बहुत सारी ।

जुरैसिक वर्ल्ड से जुड़ा मै आपको एक किस्सा सुनाता हु जब उन्होंने जुरैसिक वर्ल्ड में काम कर लिया तब उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया जब बचपन में जुरैसिक वर्ल्ड फिल्म आयी थी तब उनके पास इतने पैसे नहीं थे की वो इस फिल्म को सिनेमा हाल में जाकर देख सके, और जब वो इस फिल्म के अंदर खुद काम कर रहे है एक किरदार निभा रहे है इसपर उन्हें बिलकुल भी विश्वास नहीं हो रहा था ।

irrfan khan biography book pdf

और उन्होंने कहा कि हमें अपने जीवन में कभी हार नहीं माननी चाहिए कोई भी लक्ष्य छोटा नहीं होता अगर आपके अंदर चाह है जुनून है पागलपन है किसी चीज़ को पाने का तो आपको कोई भी नहीं रोक सकता ।

उनसे ये भी पूछा गया आपने हॉलीवुड में बोहोत नाम कमाया और आपको तो हॉलीवुड से काफी ज्यादा ऑफर भी आते है, तो काम के लिए आप वही क्यों नहीं चले जाते अमेरिका में ही क्यों नहीं रहते और वहीं काम क्यों नहीं करते ।

तो इसपर जवाब देते हुए इरफ़ान ने कहा उन्होंने अपने कर्रिएर की सुरुवात बॉलीवुड से करी थी तो वो उसे बिलकुल भी नहीं छोड़ सकते उनका सब कुछ उसी में बसता है, चाहे वो अपने जीवन में कितनी भी हॉलीवुड की फिल्में क्यों न करले पर वो बॉलीवुड को नहीं छोड़ सकते ।

और शायद यही कारण है दोस्तों कि उन्होंने क्रिस्टोफर नोलन की सुपर डुपर हिट फिल्म इंटरस्टेलर को मना करके THE LUNCHBOX में काम किया ।

Irrfan Khan Bio In Hindi

2011 में इरफ़ान खान को एक्टिंग से जुड़े रहने के लिए पदम्श्री अवार्ड से सम्मानित किया गया इरफ़ान खान ने बॉलीवुड को बोहोत साडी सुपर हिट मूवीज दी है और सही मायने में देखा जाये तो अभी तो बस सुरुवात हुई थी, पर वो कहते है न life is so unpredictable और कब क्या हो जाये जिंदगी में इसका अंदाजा किसी को भी नहीं होता ।

2017 में इरफ़ान खान की तबियत खराब होना शुरु हो गयी जिसके बाद तरह तरह की खबरें मीडिया में आने लगी मार्च 2017 में इरफ़ान में एक ट्वीट के जरिये बताया की वो neuroendocrine बीमारी से झूझ रहे, जोकि एक तरह का बोहोत ही रेयर कैंसर होता है ।

अपनी बीमारी के इलाज के लिए वो UNITED KINGDOM जाते है और फरवरी 2019 में वापस आते है जो बीमारी इरफ़ान खान को थी वो इंसान के आंत को बोहोत ही कमजोर कर देती है, और बाद में सरीर और भी तरह तरह की बीमारियां होने का खतरा होता है ।

लंदन से आने के बाद इरफान काफी हद्द तक ठीक हो गए थे और उन्होंने अपनी फिल्म अंग्रेजी मीडियम के लिए काम करना शुरू कर दिया, लेकिन फिर 2019 के आखिरी में फिर से उनकी तबियत ख़राब होना शुरू हो गयी ।

28 अप्रैल 2020 इरफ़ान खान को कोकिला बेन धीरु भाई अंबानी हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया pollen infection की शिकायत के लिए, और ये इन्फेक्शन इन्फेक्शन भी हमारे आंत में होता है और उसी अंतड़ी में इरफ़ान खान को पहले से कैंसर था ।

Irrfan Khan Death Reason In Hindi

29 अप्रैल 2020, 2 साल तक कैंसर से लड़ते के बाद इरफ़ान खान के सरीर ने हार मानली और वो हमेशा के लिए इस दुनिया से चले गए, इस से पहले सिर्फ 4 दिन पहले उनकी माताजी की मृत्यु हुई थी, और ऐसा बताया जा रहा है कि इरफ़ान खान के आखिरी शब्द थे “अम्मी मुझे लेने आ गयी” ।

दोस्तो ज़िंदगी का कोई भरोसा नहीं है आज है कल नहीं जिस प्रकार जीवन की शुरुवात होती है उसी प्रकार हर जीवन का अंत भी होता है कोई इंसान थोड़ाजल्दी को थोड़ा लेट, लेकिन दोस्तों एक दिन सभी को इस दुनिया को अलविदा कहना है ।

लेकिन दोस्तों जबतक आप यहाँ इस धरती पर है कुछ ऐसा काम करे कि लोग आपको सालो तक याद करे इरफ़ान खान ने अपनी कला से दुनिया पर ऐसी छाप छोड़ी है की लोग उन्हें सालों तक याद करेंगे ।

अगर ये Irrfan Khan Biography आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करने न भूलें अगर इस आर्टिकल में कुछ गलतियां या आपके कुछ सुझाव है तो हमें कमेंट करके बताये

दोस्तों इसी तरह के लोकप्रिय सामान्य ज्ञान से जुड़े आर्टिकल्स के लिए निचे दिए बॉक्स से हमारे डेली न्यूज़लेटर को अपनी ईमेल द्वारा सब्सक्राइब करे

यह भी पढ़े

Schlitzie Story in Hindi – श्लिट्ज़ी की दुखद कहानी
Titanic Jahaj History In Hindi – Mystery of Titanic in Hindi
Usain Bolt Biography in Hindi – चीते की रफ्तार / उसेन बोल्ट – लाइटनिंग बोल्ट
Information About Burj Khalifa in Hindi
History of Chewing Gum in Hindi

नमस्ते मेरा नाम अजीत ठाकुर ज्ञानवर्ल्ड में आपका स्वागत है, मै पिछले 4 सालो से कंप्यूटर सॉफ्टवेयर टीचर हूँ और साथ ही ज्ञानवर्ल्ड वेबसाइट का लेखक हूँ। मेरा उद्देशय और इस वेबसाइट के माध्यम से ज्ञानवर्धक जानकारियां उपलब्ध करवाना है जो विभिन्न विषयो में आपका ज्ञान बढ़ाएगी। उम्मीद करता हूँ आपको यह एजुकेशनल वेबसाइट पसंद आएगी

Related Posts

Harnaaz Sandhu Biography in Hindi

Harnaaz Sandhu Biography in Hindi – Miss Universe 2021

Harnaaz Sandhu Biography in Hindi: भारत के HARNAAZ SANDHU ने MISS UNIVERSE 2021 का खिताब जीत लिया है 21 वर्ष के लम्बे इंतजार के बाद भारत की…

lovlina borgohain biography

Lovlina Borgohain Biography In Hindi

Lovlina Borgohain Biography In Hindi: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका ज्ञानवर्ल्ड में मै हु आपके साथ अजीत ठाकुर, हमारे देश में बोहोत से ऐसे बॉक्सर हुए है…

Miss Universe 2020 Andrea Meza

Alma Andrea Meza Carmona Biography

Alma Andrea Meza Carmona Biography: मिस मेक्सिको एंड्रिया मेजा को 69वीं Miss Universe 2020 का ताज पहनाया गया। मॉडल जो एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर भी है, यह खिताब…

Playing It My Way Book Review

Playing It My Way Book Review

Playing It My Way Book Review: नमस्कार दोस्तों कैसे है आप सभी दोस्तों सचिन तेंदुलकर को हम सभी जानते है लेकिन सचिन तेंदुलकर के बचपन से उनके…

Kabir Das Ka Jivan Parichay

Kabir Das Ka Jivan Parichay

Kabir Das Ka Jivan Parichay: संत कबीर ने जिस झोपड़ी में होश संभाला वहा एक एक धागे को निर्दोष करने के बाद उस से कपडा बुनने की…

Neha Kakkar Biography in Hindi

Neha Kakkar Biography in Hindi

Neha Kakkar Biography in Hindi: अपनी सुरीली आवाज और लाजवाब गानो से तहलका मचाने वाली प्रसिद्ध गायिका नेहा कक्कर जाना माना चेहरा बन चुकी है नेहा कक्कर…

Leave a Reply

Your email address will not be published.