लॉकडाउन और कर्फ्यू में क्या अंतर है?

Lockdown And Curfew Meaning In Hindi: सभी आवश्यक सेवाएं, स्कूल, कॉलेज और बाजार कर्फ्यू के दौरान एक निश्चित समय के लिए बंद रहते हैं लेकिन लॉकडाउन में, आवश्यक सेवाएं, अस्पताल, एटीएम और बाजार बंद नहीं होते हैं।

lockdown and curfew meaning in hindi

भारत में 30 राज्यों की सरकारों द्वारा COVID-19 से निपटने के लिए लॉकडाउन किया गया है। लेकिन कर्फ्यू और लॉकडाउन का मतलब  हम में से काफी लोगो को नहीं पता है।  आज हम कर्फ्यू और लॉकडाउन के बीच महत्वपूर्ण अंतर को जानेंगे।

हमने लॉकडाउन और कर्फ्यू के बीच अंतर को समझने के लिए यह यह आर्टिकल लिखा है। लेकिन इससे पहले कि हम अंतर स्पष्ट करें, चलिए पहले हम लॉकडाउन और कर्फ्यू में अलग-अलग सरकारी प्रणालियों की परिभाषा और उद्देश्यों को समझने समझते है। 

Lockdown And Curfew Difference In Hindi

कर्फ्यू क्या है?

प्रशासन द्वारा जारी कर्फ्यू एक सख्त आदेश लोगों को सड़कों से दूर रखने के लिए है। आमतौर पर, यह दंगे या ऐसी अन्य संभावित स्थिति के दौरान लागू किया जाता है। कर्फ्यू के दौरान बाजार, स्कूल, कॉलेज बंद होते हैं और अन्य सेवाएं भी पूर्ण रूप से बंद होती हैं।

यदि कोई इस आदेश का पालन नहीं करता है, तो उसे पुलिस द्वारा जुर्माना या गिरफ्तार किया जा सकता है। कर्फ्यू के दौरान लोग निर्धारित घंटों तक घर के अंदर रहने को मजबूर होते हैं।

दंगों और आतंकी घटनाओं के दौरान कर्फ्यू सबसे आम बात है।

लॉकडाउन क्या है?

लॉकडाउन एक आपातकालीन प्रणाली है जिसके तहत निजी और सार्वजनिक कार्यालय, निजी प्रतिष्ठान और सार्वजनिक परिवहन पूरी तरह से बंद हो जाते हैं। यह सरकार द्वारा अपनाई गई एक अस्थायी प्रणाली है। इस प्रणाली का मूल उद्देश्य किसी भी दूषित बीमारी आदि के प्रकोप की जांच के लिए सामाजिक दूरी को बढ़ाना  है।

lockdown meaning in hindi

30 भारतीय राज्यों ने COVID-19 से लड़ने के लिए लॉकडाउन की घोषणा की है।

लॉकडाउन और कर्फ्यू में अंतर

Lockdown And Curfew Meaning: इन दोनों के प्रभाव और उद्देश्य समान हैं। लेकिन फिर भी, लॉकडाउन और कर्फ्यू के बीच कुछ अंतर हैं।

1. कर्फ्यू के दौरान, सभी आवश्यक सेवाएं और बाजार एक निश्चित समय अवधि के लिए बंद रहते हैं, लेकिन लॉकडाउन में, आवश्यक सेवाएं और बाजार बंद नहीं होते हैं।

Section 144 Meaning In Hindi

2. कर्फ्यू एक निर्धारित संख्या में घंटों के लिए लगाया जाता है लेकिन लॉकडाउन आमतौर पर लंबी अवधि के लिए किया जाता है।

3. कर्फ्यू के दौरान, बाजार, स्कूल, कॉलेज और बैंक जैसी आवश्यक सेवाएं बंद रहती हैं। जब कर्फ्यू में ढील दी जाती है तो लोगों को इन सभी सेवाओं का लाभ मिलता है।

Difference Between Curfew And Lockdown

जबकि लॉकडाउन के दौरान; बैंक, एटीएम, गैस एजेंसी, डाकघर, कार्यालय, अस्पताल, मेडिकल स्टोर, दूध बूथ आदि जैसी आवश्यक सेवाएं आम जनता के लिए खुली रहती हैं।

4. कर्फ्यू की अवधि और कवरेज लॉकडाउन की तुलना में कम है। जैसा कि हम देखते हैं कि 30 भारतीय राज्यों में लॉकडाउन की घोषणा की गई है, जबकि एक विशेष समय अवधि के लिए किसी किसी क्षेत्र में कर्फ्यू लगाया गया है।

तो ये कर्फ्यू और लॉकडाउन के बीच कुछ महत्वपूर्ण अंतर थे। मुझे उम्मीद है कि आप कर्फ्यू और लॉकडाउन के बीच के अंतर को समझ पाए होंगे। ऐसे और अधिक आर्टिकल पढ़ने के लिए, हमारे डेली newsletter में निचे दिए लिंक पर क्लिक करके अपन नामांकन करे 

PM की अपील

मंगलवार को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोनोवायरस के प्रसार से निपटने के लिए 25 मार्च की आधी रात से पूरे देश में 21 दिनों की तालाबंदी की घोषणा करते हुए कहा कि “सामाजिक गड़बड़ी” से निपटने के लिए एकमात्र विकल्प है रोग, जो तेजी से फैलता है।

पीएम मोदी ने लोगों से यह भी अपील की कि घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि सभी आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध होंगी।

गृह मंत्रालय द्वारा आवश्यक सेवाओं की सूची

मंगलवार को गृह मंत्रालय ने आवश्यक सेवाओं की एक सूची के साथ दिशानिर्देश जारी किए जो 21 दिनों के लॉकडाउन के बीच खुले रहेंगे।

नमस्ते मेरा नाम अजीत ठाकुर ज्ञानवर्ल्ड में आपका स्वागत है, मै पिछले 4 सालो से कंप्यूटर सॉफ्टवेयर टीचर हूँ और साथ ही ज्ञानवर्ल्ड वेबसाइट का लेखक हूँ। मेरा उद्देशय और इस वेबसाइट के माध्यम से ज्ञानवर्धक जानकारियां उपलब्ध करवाना है जो विभिन्न विषयो में आपका ज्ञान बढ़ाएगी। उम्मीद करता हूँ आपको यह एजुकेशनल वेबसाइट पसंद आएगी

Related Posts

Generation Of Computer In Hindi

Generation Of Computer In Hindi

Generation Of Computer In Hindi: नमस्कार दोस्तों ज्ञानवर्ल्ड में आपका एक बार फिर से स्वागत है आज इस आर्टिकल माध्यम से हम कंप्यूटर की पीढ़ियों के बारे में…

TEDDY DAY HISTORY IN HINDI

Teddy Bear Story in Hindi

Teddy Bear Story in Hindi: टेडी बेयर का नाम लेते ही आँखों के सामने एक सॉफ्ट और प्यारे से खिलोने की तस्वीर दिमाग के सामने आ जाती…

National Youth Day 2022

National Youth Day 2022

National Youth Day 2022: देखा जाए तो किसी भी देश का भविष्य उसके युवाओ पर निर्भर करता है एक नए प्रतिभा के आ जाने से न केवल…

MAKAR SANKRANTI IN HINDI

Makar Sankranti In Hindi

Makar Sankranti In Hindi: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का ज्ञानवर्ल्ड में, मै हु आप सभी  के साथ अजीत ठाकुर तो दोस्तों मकर संक्रांति आने वाली…

Liv 52 DS Uses in Hindi

Liv 52 DS Uses in Hindi

Liv 52 DS Uses in Hindi: आज इस आर्टिकल में हम सभी एक प्रसिद्ध टेबलेट के बारे में जानेंगे जिसका नाम है Himalaya Liv 52 DS देखा…

Leave a Reply

Your email address will not be published.