Lovlina Borgohain Biography In Hindi

Lovlina Borgohain Biography In Hindi: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका ज्ञानवर्ल्ड में मै हु आपके साथ अजीत ठाकुर, हमारे देश में बोहोत से ऐसे बॉक्सर हुए है जिन्होंने हमारे देश का नाम रोशन किया है और अपना डम ख़म दिखाया है जैसे आपसे अगर नाम पूछा जाये तो आपको मोहम्मद अली या मेरी कॉम का नाम दिमाग में सबसे पहले आएगा। आपको बतादे की मोहम्मद अली का नाम भारत के मशहूर बॉक्सर के नाम के रूप के उपाधि प्राप्त है और वह पुरुष वर्ग में एक उन्दा बॉक्सर है और साथ ही महिला वर्ग में अभी तक मैरी कॉम का नाम ही लिया  जाता था भारत में पुरुषो के अलावा महिलाओ ने भी बॉक्सिंग में अपना कर्रिएर आजमाया है और सफल भी रही है जिनमे शशि चोपड़ा, नीतू और मैरी कॉम है।

Full Nameलवलीन बोरगोहेन
Nationalityभारतीय
Birth2 अक्टूबर 1997 (उम्र 23)
गोलाघाट, असम, भारत
Height1.77 मि० (5 फुट 10 इंच)
Weight69 कि०ग्रा० (152 lb)

Lovlina Borgohain Biography

इन सभी महिला बॉक्सर के अलावा अभी वर्तंमान एक ऐसी महिला बॉक्सर का नाम  सामने आया है जिन्होंने टोक्यो ओलिंपिक में शानदार प्रदर्शन देते हुए काश्य पदक को अपने नाम किया है और भारत देश का नाम गर्व से ऊँचा किया है। मै बात कर रहा हु भारतीय बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन की  लवलीना बोरगोहेन ने टोक्यो ओलंपिक्स में भारत की तरफ से शानदार प्रदर्शन दिखाते हुए काशी पदक अपने और देश के नाम कर लिया। आज इस आर्टिकल की मदद से हम लवलीना बोरगोहेन के जीवन का परिचय जानने वाले है।

Lovelina Borgohain का पूरा नाम नाम Lovelina Borgohain है इन्हे प्यार से Lovelina कहकर बुलाया जाता है, Lovelina Borgohain का जन्म गोलाघाट असम में  2 अक्टूबर 1997 को हुआ वर्तमान में इनकी उम्र 23 वर्ष है और इनकी माता का नाम Mamoni Borgohain और पिता का नाम Tiken Borgohain है।

lovlina borgohain biography

Mamoni Borgohain की दो जुड़वाँ बहने है जिनका नाम लिमा और लीना है Lovelina की नेट वर्थ लगभग 1 से 5 मिलियन डॉलर के बिच है जिन्हे महिला बॉक्सर के रूप में जाना जाता है।

Lovlina Borgohain भारत के असम राज्य में रहने वाली लड़की है और वह टोक्यो ओलिंपिक में भारत की और टोक्यो ओलंपिक्स में एक बॉक्सिंग प्रतिनिधि है इन्होने भारत की तरफ से टोक्यो ओलंपिक्स का काफी अच्छा प्रदर्शन किया काफी अच्छा स्कोर लीड करने के बाद वह क्वाटर फाइनल के लिए चयनित हुई Lovlina ने ऐसा करके अपने माता पिता देश और साथ ही अपना नाम भी देश में रौशन किया है।

Lovlina Borgohain Biography In Hindi

उपलब्धिया :-

  • lovelina असम की पहली ऐसी महिला बानी जिन्होंने ओलंपिक्स में क्वालीफाई किया और शिव थापा के बाद राज्य की दूसरी मुक्केबाज बी बनी जिसने देश का नाम रौशन किया। 
  • lovelina Borgohain ने वर्ष 2018 के AEBA विश्व महिला मुक्केबाजी चैपियनशिप और वर्ष 2019 के AEBA विश्व महिला मुक्केबाजी चैपियनशिप में काशी पदक पदक जीता।
  • lovelina ने दिल्ली में हुए प्रथम भारतीय ओपन अंतरास्ट्रीय मुक्केबाजी टूर्नामेंट में रजत पदक हासिल किया।
  • lovelina ने 69 किलोग्राम वेल्टरवेट श्रेणी में तीसरा स्थान अपने नाम किया।
  • वर्ष 2020 ने lovelina Borgohain ने अर्जुन अवार्ड प्राप्त करने वाली असम की छठी व्यक्ति बनी।

वर्ष 20202021 के टोक्यो ओलंपिक्स में Lovelina Borgohain ने  अपना दम ख़म दिखाते हुए काश्य पदक अपने नाम किया, बॉक्सर विजेंदर कुमार (2008) और एम सी मैरीकॉम (2012) के बाद बॉक्सिंग में भारत के लिए ओलिंपिक पदक जितने वाली Lovelina Borgohain तीसरी भारतीय एवं दूसरी भारतीय महिला खिलाडी है टोक्यो ओलंपिक्स में भारत के लिए यह तीसरा पदक है।

व्यक्तिगत जीवन :-

Lovelina Borgohain का जन्म असम के गोलाघाट जिले में 2 अक्टूबर 1997 को हुआ, लवलीना के पिता का नाम टिकेन और माता का नाम मामोनी बोरगोहेन है। लवलीना के पिता एक लघु-स्तरीय व्यापरी है और और अपनी प्यारी बेटी की आकांशाओ को प्रोत्साहित करने के लिए उन्हें आर्थिक रूप से काफी संघर्ष का सामना करना पड़ा।

lovlina borgohain biography

लवलीना की दो जुड़वाँ बहने है जिनका नाम लीचा और लिमा है लवलीना की बहनो ने भी बॉक्सिंग में अपना कर्रिएर आजमाया था लकिन बाद में उनकी बहने बॉक्सिंग को आगे जारी नहीं रख सकी। Lovelina Borgohain ने अपना कर्रिएर पहले एक किकबॉक्सर के रूप में शुरू किया था लेकिन बाद में इसे मुक्केबाजी में परिवर्तित कर लिया।

Lovlina Borgohain Bio

भारतीय खेल प्राधिकरण ने उनके हाई स्कूल बर्पथर हाई स्कूल में भाग लिया और ट्रायल दिया जहा प्रसिद्ध कोच पदम बोरो ने लवलीना के प्रतिभा को पहचाना और लवलीना का चयन किया, इसके बाद लवलीना को मुख्य महिला कोच शिव सिंह द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त हुआ।

वर्ष 20202021 के टोक्यो ओलंपिक्स में Lovelina Borgohain ने  अपना दम ख़म दिखाते हुए काश्य पदक अपने नाम किया, बॉक्सर विजेंदर कुमार (2008) और एम सी मैरीकॉम (2012) के बाद बॉक्सिंग में भारत के लिए ओलिंपिक पदक जितने वाली Lovelina Borgohain तीसरी भारतीय एवं दूसरी भारतीय महिला खिलाडी है टोक्यो ओलंपिक्स में भारत के लिए यह तीसरा पदक है।

Leave a Comment