Maha Shivaratri History in Hindi – सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

Maha Shivaratri History in Hindi: एक अज्ञात और रहस्यमय ऊर्जा है जो हम सभी को चला रही है। वैज्ञानिक अभी तक इसे कोई नाम नहीं दे पाए हैं। हालांकि, योर के संतों ने इस अज्ञात ऊर्जा को शिव कहा है।

Maha Shivaratri History in Hindi

शिव वह ऊर्जा है जो हर जीव को जीवित बनाने के लिए माना जाता है। हम शिव की वजह से अपनी दैनिक गतिविधियों को सांस लेने, खाने, चलने और बाहर ले जाने में सक्षम हैं। न केवल यह ऊर्जा जीवित प्राणियों को चलाती है, बल्कि यह गैर-जीवित चीजों में भी निवास करती है – उनकी ऊर्जा के रूप में। इस प्रकार, शिव अस्तित्व को संचालित करते हैं।

हम क्यों मनाते हैं MAHASHIVRATRI?

Maha Shivaratri Information In Hindi: जीवन की दैनिक हलचल में, हम अपनी ऊर्जा के स्रोत को भूल जाते हैं – जो हमें चला रहा है। महाशिवरात्रि याद करने और अपने अस्तित्व के आधार पर हमारी जागरूकता लेने का त्योहार है: शिव।

लेकिन, शिवरात्रि क्यों मनाई जाती है? इस अवसर के आसपास एक से अधिक महाशिवरात्रि की कथा है। यहाँ कुछ है:

  • जीवन की दैनिक हलचल में, हम अपनी ऊर्जा के स्रोत को भूल जाते हैं – जो हमें चला रहा है। महाशिवरात्रि याद करने और अपने अस्तित्व के आधार पर हमारी जागरूकता लेने का त्योहार है: शिव।
  • लेकिन, शिवरात्रि क्यों मनाई जाती है? इस अवसर के आसपास एक से अधिक महाशिवरात्रि की कथा है। यहाँ कुछ है:
  • एक यह है कि इस दिन भगवान शिव ने पार्वती से विवाह किया था। तो, यह इस पवित्र मिलन का उत्सव है।

Maha Shivaratri History in Hindi

  • एक और बात यह है कि जब देवता और दानवों ने समुद्र में एक साथ मंथन करने के लिए अमृत प्राप्त किया जो उसकी गहराई में गिरा, तो विष का एक बर्तन उभरा। भगवान शिव ने भगवान और मानव जाति दोनों को बचाते हुए इस विष का सेवन किया। प्रभु के गले में जहर घोल दिया, जिससे वह नीला हो गया। दुनिया के उद्धारकर्ता का सम्मान करने के लिए, शिवरात्रि मनाई जाती है।
  • एक और किंवदंती यह है कि जैसे ही देवी गंगा पूरी ताकत से स्वर्ग से उतरीं, भगवान शिव ने उन्हें अपने उलझे हुए ताले में पकड़ लिया, और उन्हें कई धाराओं के रूप में पृथ्वी पर छोड़ा। इसने पृथ्वी पर विनाश को रोका। उन्हें श्रद्धांजलि के रूप में, इस शुभ रात को शिवलिंग को स्नान कराया जाता है।
  • साथ ही, यह माना जाता है कि निराकार भगवान सदाशिव मध्यरात्रि में लिंगोद्भव मूर्ति के रूप में प्रकट हुए। इसलिए, लोग पूरी रात जागते हैं, भगवान की प्रार्थना करते हैं।

ये कुछ कहानियाँ हैं जो संभवतः उत्तर दे सकती हैं कि हम शिवरात्रि क्यों मनाते हैं। लेकिन, हम शिवरात्रि के दौरान क्या करते हैं?

महाशिवरात्रि पर क्या करें?

Maha Shivaratri Information In Hindi: महाशिवरात्रि भगवान शिव का सम्मान करने और उन्हें मनाने और जीवन को मनाने का दिन है। ज्यादातर लोग महाशिवरात्रि का दिन प्रार्थना, ध्यान और उत्सव में बिताते हैं। यहां कुछ गतिविधियां दी गई हैं जिनमें आप भाग ले सकते हैं:

उपवास करना

उपवास शरीर को डिटॉक्स करता है और मन की चंचलता को कम करता है। एक मन जो बेचैन नहीं है वह आसानी से ध्यान में फिसल जाता है। इसलिए, महाशिवरात्रि पर उपवास शरीर और सहायता ध्यान को detoxify करने का कार्य करता है। आसानी से पचने वाले फलों या खाद्य पदार्थों के साथ उपवास करने की सलाह दी जाती है। महाशिवरात्रि व्रत संबंधी दिशा-निर्देशों के बारे में अधिक जानें।

ध्यान करना

महाशिवरात्रि की रात को नक्षत्रों की स्थिति ध्यान के लिए बहुत शुभ मानी जाती है। अतः लोगों को शिवरात्रि पर जागरण और ध्यान करना उचित है। प्राचीन काल में, लोग कहते थे, ‘यदि आप हर दिन ध्यान नहीं लगा सकते हैं, तो साल में कम से कम एक दिन – शिवरात्रि के दिन ऐसा करें – जागते रहें और ध्यान करें।’ उस दिव्यता को जगाओ जो तुम्हारे भीतर गहरी है

 ‘ओम नमः शिवाय’ का जप करें।
  • Om Namah Shivaya’ ‘महाशिवरात्रि पर जाप करने का सबसे सही मंत्र है, क्योंकि यह आपकी ऊर्जा को तुरंत बढ़ाता है।
  • ओम ‘, मंत्र में, ब्रह्मांड की ध्वनि को संदर्भित करता है। इसका अर्थ है शांति और प्रेम। पांच अक्षर “NA” “MA” “SHI” “VA” “YA” ये ’‘ नमः शिवाय ’में पांच तत्वों – पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु और ईथर को दर्शाते करते हैं।
  • ओम नमः शिवाय ‘का जप ब्रह्मांड के पांच तत्वों का सामंजस्य करता है। जब सभी पांच तत्वों में शांति, प्रेम और सद्भाव होता है, तब आनंद और आनंद होता है।

Also Read: Computer Basic Knowledge In Hindi

महाशिवरात्रि पूजा / पूजा में भाग लेना

रुद्र पूजा या महाशिवरात्रि पूजा भगवान शिव को सम्मान देने के लिए किया जाने वाला एक विशेष समारोह है। इसमें कुछ विशेष अनुष्ठानों के साथ विशेष वैदिक मंत्रों का गायन शामिल है। रुद्र पूजा से वातावरण में सकारात्मकता और पवित्रता आती है, और नकारात्मक भावनाएं बदल जाती हैं। पूजा में भाग लेना और मंत्रों को सुनना मन को सहजता से ध्यान में फिसलने में मदद करता है।

शिवलिंग की पूजा करना

Maha Shivaratri History in Hindi: शिवलिंग निराकार शिव का प्रतीकात्मक प्रतिनिधित्व है। शिवलिंग की पूजा करने से इसमें ing बेल पत्र ’(बेल के पेड़ की पत्तियां) शामिल हैं। ‘बेल पत्र’ अर्पित करना आपके अस्तित्व के तीन पहलुओं का प्रतिनिधित्व करता है – राजस (आप का वह पहलू जो गतिविधि के लिए जिम्मेदार है), तमस (आप का वह पहलू जो जड़ता लाता है) और सत्व (आप का वह पहलू जो सकारात्मकता, शांति और शांति लाता है) रचनात्मकता)। ये तीन पहलू आपके मन और कार्यों को प्रभावित करते हैं। तीनों को दिव्य के सामने समर्पण करने से शांति और स्वतंत्रता मिलती है।

अगर ये महाशिवरात्रि की कहानी आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करने न भूलें अगर इस आर्टिकल में कुछ गलतियां या आपके कुछ सुझाव है तो हमें कमेंट करके बताये

दोस्तों इसी तरह के लोकप्रिय सामान्य ज्ञान से जुड़े आर्टिकल्स के लिए निचे दिए बॉक्स से हमारे डेली न्यूज़लेटर को अपनी ईमेल द्वारा सब्सक्राइब करे

यह भी पढ़े

Miss Florence Nightingale History In Hindi – जाने क्यों मनाते है नर्स दिवस
Titanic Jahaj History In Hindi – Mystery of Titanic in Hindi
Usain Bolt Biography in Hindi – चीते की रफ्तार / उसेन बोल्ट – लाइटनिंग बोल्ट
Virat Kohli Biography In Hindi / Success Story Of Virat Kohli
History of Chewing Gum in Hindi

नमस्ते मेरा नाम अजीत ठाकुर ज्ञानवर्ल्ड में आपका स्वागत है, मै पिछले 4 सालो से कंप्यूटर सॉफ्टवेयर टीचर हूँ और साथ ही ज्ञानवर्ल्ड वेबसाइट का लेखक हूँ। मेरा उद्देशय और इस वेबसाइट के माध्यम से ज्ञानवर्धक जानकारियां उपलब्ध करवाना है जो विभिन्न विषयो में आपका ज्ञान बढ़ाएगी। उम्मीद करता हूँ आपको यह एजुकेशनल वेबसाइट पसंद आएगी

Related Posts

Generation Of Computer In Hindi

Generation Of Computer In Hindi

Generation Of Computer In Hindi: नमस्कार दोस्तों ज्ञानवर्ल्ड में आपका एक बार फिर से स्वागत है आज इस आर्टिकल माध्यम से हम कंप्यूटर की पीढ़ियों के बारे में…

TEDDY DAY HISTORY IN HINDI

Teddy Bear Story in Hindi

Teddy Bear Story in Hindi: टेडी बेयर का नाम लेते ही आँखों के सामने एक सॉफ्ट और प्यारे से खिलोने की तस्वीर दिमाग के सामने आ जाती…

National Youth Day 2022

National Youth Day 2022

National Youth Day 2022: देखा जाए तो किसी भी देश का भविष्य उसके युवाओ पर निर्भर करता है एक नए प्रतिभा के आ जाने से न केवल…

MAKAR SANKRANTI IN HINDI

Makar Sankranti In Hindi

Makar Sankranti In Hindi: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का ज्ञानवर्ल्ड में, मै हु आप सभी  के साथ अजीत ठाकुर तो दोस्तों मकर संक्रांति आने वाली…

Liv 52 DS Uses in Hindi

Liv 52 DS Uses in Hindi

Liv 52 DS Uses in Hindi: आज इस आर्टिकल में हम सभी एक प्रसिद्ध टेबलेट के बारे में जानेंगे जिसका नाम है Himalaya Liv 52 DS देखा…

This Post Has One Comment

  1. I am really enjoying the theme/design of your web site. Do you ever run into any browser compatibility issues? A couple of my blog visitors have complained about my blog not working correctly in Explorer but looks great in Firefox. Do you have any recommendations to help fix this problem?

Leave a Reply

Your email address will not be published.