Pandit Jasraj Passed Away – Pandit Jasraj Latest News

Pandit Jasraj Latest News: संगीत के दिग्गज और भारतीय शास्त्रीय गायक पंडित जसराज की मृत्यु 90 वर्ष की आयु में कार्डियक अरेस्ट के कारण हो गई। पंडित जसराज जी 90 वर्ष की आयु के थे और संयुक्त राज्य अमेरिका के न्यू जर्सी राज्य में रह रहे थे।

PANDIT JASRAJ PASSED AWAY

Pandit Jasraj Latest News

Jasraj Pandit Death News: पीटीआई की रिपोर्ट में बताया गया है कि गंभीर दुख के साथ हम बताते हैं कि संगीत के प्रसिद्ध गायक पंडित जसराज जी ने आज सुबह अमेरिका के न्यूजर्सी में अपने घर पर कार्डियक अरेस्ट के कारण 5.15 IST को अंतिम सांस ली।

पंडित जसराज का नाम संगीत जगत में काफी बड़ा था जसराज जी मेवाती घराने से तालूक रखते थे।  जसराज जी ख्याल गायिकी के लिए पूरी दुनिया में काफी ज्यादा प्रासिफ थे। 

 जसराज जी के शिष्य पूरे विश्व में है पूरी दुनिया में जसराज जी ने शास्त्रीय संगीत सीखने का काम किया था, और अपने गुरु पंडित जसराज जी के आशीर्वाद से उनके शिष्यों ने पूरे विश्व में अपनी धाक जमाई हुई है। पंडित जसराज के निधन से भारत के शास्त्रीय संगीत को काफी बड़ा धक्का लगा है। 

पंडित जसराज जी का जाना इस युग के तानसेन के जाने जैसा है, पंडित जसराज जी के शास्त्रीय संगीत को सुनकर आज लाखो लोग शास्त्रीय संगीत की और आकर्षित हो रहे है और शास्त्रीय संगीत में अपनी रुचि दिखा रहे है।

आपको बतादू पंडित जसराज के नाम से एक प्लेनेट (PLANET) भी है और यह भारत के लिए काफी ज्यादा गर्व की बात है, की जसराज जी  एकमात्र ऐसे भारतीय है जिनका नाम पे एक प्लेनेट (PLANET) का नाम भी है  

PANDIT JASRAJ

हरियाणा में जन्मे जसराज पद्म श्री, पद्म भूषण और पद्म विभूषण सहित विभिन्न प्रतिष्ठित पुरस्कारों के सम्मानित किया जा चूका है। करीब एक दर्जन से ज्यादा राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय अवार्ड से जसराज जी को सम्मानित किया जा चूका है।  

पंडित जसराज जी ने संगीत कैरियर में 80 वर्षों से अधिक समय तक का समय बिताया है और कई प्रमुख पुरस्कारों का नेतृत्व किया है।

PANDIT JASRAJ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रसिद्ध गायक के निधन पर शोक व्यक्त किया और ट्वीट किया, “न केवल उनकी प्रस्तुतियां उत्कृष्ट थीं, उन्होंने कई अन्य गायकों के लिए असाधारण गुरु के रूप में भी पहचान बनाई।”

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने भी अपनी संवेदना व्यक्त की और पोस्ट किया कि श्रद्धेय गायक ने “लोगों को भावपूर्ण प्रस्तुतियां दीं।”

गायिका और अभिनेत्री श्वेता पंडित, जो पंडित जसराज की पोती भी हैं, उन्होंने अपने दादा के साथ अपनी यादें साझा करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया। उन्होंने ट्वीट किया, “इतनी पागलपन भरी यादें जो आपने मुझे दी हैं .. लेकिन मेरे पास अब कोई शब्द नहीं है।”

देश और दुनिया के संगीतकारों के योगदान को याद करते हुए फिल्म बिरादरी और अन्य हस्तियों से विभिन्न प्रसिद्ध संगीतकारों द्वारा   पंडित जसराज जी को श्रद्धांजलि दी जा रही है।

आशा करता हु आपको आर्टिकल पसंद आया होगा पंडित जसराज जी अब हमारे बिच तो नहीं रहे लेकिन उनका संगीत और जसराज जी हमारे दिलो में हमेशा जिन्दा रहेंगे

दोस्तों इसी तरह के लोकप्रिय सामान्य ज्ञान से जुड़े आर्टिकल्स के लिए निचे दिए बॉक्स से हमारे डेली न्यूज़लेटर को अपनी ईमेल द्वारा सब्सक्राइब करे

Leave A Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *