Rahat Indori Biography In Hindi

Rahat Indori Biography In Hindi: आज हम जानने वाले है भारत और उर्दू के प्रसिद्ध शायर राहत इंदौरी की आपके साथ मै हु अजीत ठाकुर स्वागत है आपका ज्ञानवर्ल्ड में  चलिए शुरू करते है। 

मशहूर शायर राहत इंदौरी जी का मंगलवार (11-अगस्त-2020) को कार्डियक अरेस्ट के कारण निधन हो गया। राहत इंदौरी जी  द्वारा मंगलवार की सुबह ही सोशल मीडिया पर उन्होंने अपनी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने की सूचना दी थी। कुछ ही घंटे बाद उनकी मौत की खबर आई।

कोरोना वायरस से संक्रमित मशहूर शायर राहत इंदौरी का दिल का दौरा पड़ने से 70 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। कोविड-19 से संक्रमित होने के बाद से उनका इलाज इंदौर के अरविंदो अस्पताल में चल रहा था।

rahat indori biography IN HINDI

 राहत इंदौरी का पूरा नाम राहत कुरैशी है इंदौरी साहब इंदौर के रहने वाले है इसलिए इनके नाम से कुरैशी हटकर इंदौरी लग गया। राहत इंदौरी का जन्म 1 जनुअरी 1950 को मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ। 

राहत इंदौरी एक गरीब परिवार में पैदा हुए जहा घर का गुजारा काफी मुश्किलों से होता था।  राहत इंदौरी के 4 भाई बहन है जिनमे 2 बड़ी बहने तहजीब और तक़रीब एक बड़े भाई और साथ ही इंदौरी साहब के एक छोटे भाई है।

इंदौरी साहब के पिता कपडे बनाने की मील में काम किया करते थे  राहत इंदौरी बताते है की जब वो घर में रहते थे तब वो लेट कर घर की छप्पर (छत) को देखा करते थे और ज्यादातर समय ये सोचते रहते की ये गरीबी कब दूर होगी। 

राहत इंदौरी को पेंटिंग करना काफी ज्यादा पसंद था इंदौरी साहब में 10 साल पेंटिंग कर्रिएर में काम किया लेकिन फिर भी घर में गुजरा और घर का खर्चा चलाना काफी ज्यादा मुश्किल था। 

Rahat Indori Biography

चित्रकारी में रुचि होने की वजह से इंदौरी साहब ने sign बोर्ड डिज़ाइन बनाना शुरू किया इसमें भी किस्मत ने इंदौरी साहब का साथ दिया और sign बोर्ड बनाने में इंदौरी साहब का काफी ज्यादा नाम हुआ और लोग इनसे sign बोर्ड बनवाने के लिए एक एक महीने का इंतजार किया करते थे। 

10 साल तक राहत इंदौरी ने sign बोर्ड डिजाइनिंग में अपना हुनर दिखाया और फिर एकदम से मन में भावना जगी की शायर बनना है गजले लिखनी है। 

राहत इंदौरी का कहना है की ये उन्हें भी नहीं पता की उनके मन में कैसे एकदम से ये ख़याल आया की शायर बनना है इंदौरी जी का कहना है की पेंटिंग और शायर एक ही चीज है एक ही सिक्के के दो पहलु है ये दोनों बहने है साथ में चलती है दोनों ही कला है और दोनों से ही मैंने नाम और सोहरत दोनों कमाई।

लेकिन फिर भी राहत जी पेंटिंग को शायरी से ज्यादा बड़ा मानते है इसके बाद वर्ष 1973 में islamia karimia college से अपना ग्रेजुएशन पूरा किया।  इसके बाद 1975 में barkat ullah university से इन्होने अपनी MA की पढाई पूरी की। 

  इसके बाद इन्होने bhoj university से उर्दू लिटरेचर से PHD की डिग्री प्राप्त की और फिर पूरी दुनिया घूमी आपको बताता चलु लगभग 50 साल तक राहत इंदौरी जी ने अपनी शानदार शायरी और गजले मंच लोगो को सुनाई और लोगो का दिल जीता। 

Rahat Indori Ki Kahani

एक इंटरव्यू में इंदौरी जी से पुछा गया की आप गजल और शायर को किस नजरिये से देखते है और इंदौरी जी का कहना था की गजल या शायरी को समझना काफी मुस्किल है और अगर आपको गजल और शायरी को समझना है तो आपको पागल, दीवाना थोड़ा दिलफेंक थोड़ा अड़ियल और थोड़ा सा बच्चलन होना पड़ता है। तो व्याख्या करने का एक अलग ही तरीका है। 

शायर का जीवन काफी मुश्किल होता है इंदौरी जी बताते है की इनकी बीवी जब बाजार जाया करती थी तो उन्हें ताने मारा करते थे की शायर की बीवी हो गुजारा चलता है की नहीं।  लेकिन गुजारे को तो दूर फेकिये अब इंदौरी जी बड़े बड़े यूनिवर्सिटीज में जाकर लेक्चर दिया करते थे। 

आपको बता दू राहत इंदौरी जी ने काफी फिल्मों के गाने भी लिखे है आपने वो फिल्म तो देखि होगी MUNNA BHAI MBBS इस फिल्म का टाइटल ट्रैक राहत इंदौरी द्वारा लिखा गया है। 

देखो देखो जानम हम दिल अपना तेरे लिए लाये ये गाना भी इंदौरी जी द्वारा लिखा गया है ऐसे ढेरो हिट गाने राहत इंदौरी जी ने अपने जीवन काल में लिखे। 

dr rahat indori biography in hindi

चलिए अब जानते है राहत इंदौरी की कुछ फेमस शायरी  के बारे में। 

SHAYARI UPDATE SOON…

राहत इंदौरी जी अब हमारे बीच तो नहीं रहे लेकिन उनकी शायरी और राहत इंदौरी जी हमेशा हमारे दिलो में जिन्दा रहेंगे

आशा करता हु आप सभी को राहत इंदौरी जी की बायोग्राफी पसंद आयी होगी आपको इंदौरी जी की कोनसी शायरी अच्छी लगती है हमें कमेंट करके बताये

दोस्तों इसी तरह के लोकप्रिय सामान्य ज्ञान से जुड़े आर्टिकल्स के लिए निचे दिए बॉक्स से हमारे डेली न्यूज़लेटर को अपनी ईमेल द्वारा सब्सक्राइब करे

अगर ये Rahat Indori Biography आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करने न भूलें अगर इस आर्टिकल में कुछ गलतियां या आपके कुछ सुझाव है तो हमें कमेंट करके बताये

Leave A Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *