Republic Day Essay in Hindi

Republic Day Essay in Hindi: भारत 26 जनवरी 1950 को गणतंत्र हुआ, भारत के इतिहास में यह बहुत ही महत्वपूर्ण दिन है, क्युकी हमें अपना संविधान मिला और इसी दिन से भारतीय संविधान भारत की शासन व्यवस्था लागू हुई। इस बड़े कार्य में बहुत सरे प्रसिद्ध नेताओ ने योगदान किया, इसलिए प्रत्येक वर्ष यह दिन बड़े गर्व के साथ मनाया जाता है।

REPUBLIC DAY ESSAY IN HINDI – NUMBER ONE

गणतंत्र दिवस भारत का एक राष्ट्रीय पर्व है जो प्रतिवर्ष 26 जनवरी को मनाया जाता है। 26 जनवरी 1950 को भारत का संविधान पूर्ण रूप से लागू हुआ था। भारत का संविधान विश्व का सबसे बड़ा संविधान है इस तारीख से पहले भारत अंग्रेजी शासन का गुलाम था।

भारत सरकार द्वारा भारत इस दिन को राष्ट्रिय अवकाश घोषित किया गया है, भारत के लोग इस महान दिन को अपने तरीके से मानते है। गणतंत्र दिवस पर भारत के प्रधानमंत्री लाल किला पर तिरंगा पेहराते है इसके बाद राष्ट्रिय गान “जन-गण-मन” गाय जाता है। 26 जनवरी के दिन दिल्ली में इंडिया गेट से राष्ट्रपति भवन तक परेड निकाली जाती है, इस पूरे अवसर को भारत के राष्ट्रिय चैनल प्रकाशित किया जाता है।

26 जनवरी के दिन वीर चक्र परमवीर चक्र जैसे राष्ट्रिय सम्मान वितरित किये जाते है। स्कूल कॉलेजो में गायन, नृत्य, नाटक आदि कार्यक्रम आयोजित किये जाते है, 26 जनवरी के दिन कई स्कूलों में निबंध प्रतियोगिता भी करवाई जाती है। यह पर्व हमें देश की एकता को बनाये रखने की प्रेरणा देता है।

REPUBLIC DAY ESSAY IN HINDI – NUMBER TWO

गणतंत्र दिवस भारत देश का महत्वपूर्ण राष्ट्रिय पर्व है यह प्रत्येक वर्ष 26 जनवरी को हमारे देश में पूरे जोश और सम्मान से मनाया जाता है। 14 अगस्त 1947 को हमारा देश स्वतंत्र हुआ पर हमारे देश ने अपना संविधान 26 जनवरी 1950 को लागु किया इस दिन हमारे देश को सार्वभौम गणतंत्र राष्ट्र घोषित किया गया गया।

26 जनवरी को राजधानी दिल्ली में भव्य समारोह का आयोजन किया जाता है देश के राष्ट्रपति राष्ट्रध्वज फहराते है। इस दिन भारतीय सेना की शानदार परेड होती है। परेड में देश के विभिन्न प्रांतो की सुन्दर झांकिया होती है यह झांकिया भारत देश की विशेषता अनेकता में एकता को दर्शाती है। इस दिन देश द्वारा अपने किसी मित्र राष्ट्र के प्रमुख को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया जाता है।

REPUBLIC DAY ESSAY IN ENGLISH

गणतंत्र दिवस के मौके पर देश की रक्षा के लिए अतुल्य योगदान दिए सैनिको और 16 साल से उम्र में काम बच्चो के वीरतापूर्ण कार्य के लिए पुरुष्कार दिए जाते है। गणतंत्र दिवस पूरे भारत देश के लिए गौरवमय दिवस हैइस दिन देश के सभी स्कूलों कॉलेजो और सरकारी कार्यलयो में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

गणतंत्र दिवस पर हम सभी भारतवासी को यह वादा करना चाहिए की हम अपने देश की एकता और अखंडता की हमेशा रक्षा करे। हमारे देश को विश्व में महान देश बनाने के लिए अपना योगदान अवश्य दे।

REPUBLIC DAY ESSAY IN HINDI – NUMBER THREE

प्रत्येक वर्ष 26 जनवरी को भारत अपना गणतंत्र दिवस मनाता है क्युकी इसी दिन भारत का संविधान लागू हुआ था। भारत में गणतंत्र दिवस का दिन राष्ट्रिय अवकाश के रूप में मनाया जाता है इस पर्व को राजधानी दिल्ली में राजपथ पर मनाया जाता है।

जिसमे देश के गणमान्य व्यक्ति जैसे राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और अन्य मंत्रिमंडल के सदस्य भाग लेते है। झंडारोहण और राष्ट्रगान के बाद भारत के राष्ट्रपति के समक्ष इंडिया गेट पर भारतीय सेना द्वारा परेड किया जाता है।

राजपथ पर होने वाली परेड और झांकी के दौरान हर साल एक विदेशी मेहमान भारत का खास अतिथि होता है। इस महान दिन पर भारतीय सेना द्वारा भव्य परेड किया जाता है जो सामान्यतः विजय चौक से शुरू होकर इंडिया गेट पर ख़त्म होता है।

इस दौरान तीनो भारतीय सेनाओ थल, जल और नभ द्वारा राष्ट्रपति को सलामी दी जाती है। सेना द्वारा राष्ट्रपति को सलामी दी जाती है। सेना द्वारा अत्याधुनिक हथियारों और टैंको का प्रदर्शन किया जाता है, जो हमारे राष्ट्रिय शक्ति का प्रतिक है।

आर्मी परेड के बाद देश के सभी राज्यों द्वारा झांकियो के माध्यम से अपने संस्कृति और परंपरा की प्रस्तुति की जाती है। इसके बाद, भारतीय वायु सेना द्वारा हमारे राष्ट्रिय झंडे के रंगो केसरिया सफ़ेद और हरा की तरह आसमान से फूलो की बारिश की जाती है।

इस दिन स्कूलों कॉलेजो में भी विद्यार्थी परेड खेल नाटक भाषण नृत्य गायन सामजिक अभियानों में मदद के द्वारा स्वतंत्रता सेनानियों के किरदार निभा कर इस उत्सव को मनाते है।

इस दिन हर भारतीय को अपने देश को शांतिपूर्ण और विकसित बनाने के लिए प्रतिज्ञा करनी चाहिए और अंत में हर विद्यार्थी मिठाई और नमकीन लेकर ख़ुशी ख़ुशी अपने घर को रवाना हो जाते है।

REPUBLIC DAY ESSAY IN HINDI – NUMBER FOUR

भारत 26 जनवरी 1950 को गणतंत्र हुआ, भारत के इतिहास में यह बहुत ही महत्वपूर्ण दिन है, क्युकी हमें अपना संविधान मिला और इसी दिन से भारतीय संविधान भारत की शासन व्यवस्था लागू हुई। इस बड़े कार्य में बहुत सरे प्रसिद्ध नेताओ ने योगदान किया, इसलिए प्रत्येक वर्ष यह दिन बड़े गर्व के साथ मनाया जाता है।

स्वतंत्रता के बाद, भारत का संविधान बनाने के लिए एक विशेष संविधान सभा नियुक्त की गयी थी, भारत का संविधान बनाते समय अन्य देशो के संविधान का भी उल्लेख किया गया है ताकि सर्वश्रेष्ठ संविधान का निर्माण किया जा सके। भारत के संविधान को लिखने में पूरे 2 साल, 11 महीने और 18 दिन का समय लगा था साथ ही डॉ भीमराव आंबेडकर को हमारे संविधान का जनक कहा जाता है।

यह दिन पूरे भारतवर्ष में बड़े उत्साह तथा हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता है गणतंत्र दिवस भारत के सभ विद्यालयों कॉलेजो तथा विश्वविद्यालयो में मनाया जाता है। भारत के गणतंत्र दिवस का प्रमुख और औपचारिक उत्सव नयी दिल्ली में राजपथ पर होता है नयी दिल्ली में एक विशाल परेड आयोजित किया जाता है।

इस परेड में भारत की थलसेना वायुसेना और नौसेना भाग लेते है। राष्ट्रपति राष्ट्र को सम्बोधित करते है विभिन्न भारतीय राज्यों द्वारा रंगीन झाकिया प्रस्तुत की जाती है।

हमलोग को इस महान दिवस की महत्ता समझनी चाहिए हमें अपने संविधान का सम्मान करना चाहिए हमलोगो को सभी नियमो का पालन करना चाहिए सिर्फ एक अनुशाषित देश ही प्रगति और समृद्धि की राह पर अग्रसर हो सकता है।

REPUBLIC DAY ESSAY IN HINDI 10 LINES – NUMBER FIVE

  • गणतंत्र दिवस प्रत्येक वर्ष 26 जनवरी  भारत देश में मनाया जाता है।
  • गणतंत्र दिवस भारत देश का राष्ट्रिय पर्व है।
  • 26 जनवरी 1950 को भारत देश का संविधान लागू हुआ था।
  • इस दिन भारत देश को गणराज्य का सर्वोत्तम दर्जा प्राप्त हुआ था।
  • भारत देश का संविधान विश्व का सबसे बड़ा लिखित संविधान है।
  • गणतंत्र दिवस के अवसर पर दिल्ली के राजपथ पर बहुत बड़े समारोह का आयोजन किया जाता है।
  • इस दिन भारत देश के थल सेना, वायु सेना तथा नौसेना द्वारा परेड निकली जाती है।
  • इस दिन वीर चक्र, परमवीरचक्र जैसे राष्ट्रिय सम्मान वितरित किये जाते है।
  • गणतंत्र दिवस सभी देशवासियो के लिए बहूत गर्व का अवसर होता है।
  • ये दिवस हमें देश की एकता और गौरव को बनाये रखने की प्रेरणा देता है।

REPUBLIC DAY ESSAY IN HINDI 10 LINES – NUMBER SIX

  • गणतंत्र दिवस भारत के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है।
  • हम प्रति वर्ष 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाते है।
  • 1950 में 26 जनवरी के दिन हमारे देश में संविधान लागु किया गया था।
  • डॉ भीमराव आंबेडकर को हमारे संविधान का जनक कहा जाता है।
  • संविधान को लिखने में पूरे 2 साल 11 महीने और 18 दिन लगे थे।
  • भारत का संविधान ही भारत को दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र बनाता है।
  • गणतंत्र दिवस भारत के सभी विद्यायलो, कॉलेजो और विश्वविद्यालयो में मनाया जाता है।
  • भारत के गणतंत्र दिवस का प्रमुख और औपचारिक उत्सव नयी दिल्ली में राजपथ पर होता है।
  • हमलोगो को इस महान दिवस की महत्ता समझनी चाहिए।
  • हमें अपने संविधान का सम्मान करना चाहिए।

REPUBLIC DAY ESSAY IN HINDI 10 LINES – NUMBER SEVEN

  • भारत देश में प्रत्येक वर्ष 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है।
  • 26 जनवरी 1950 को भारत देश में संविधान लागू हुआ।
  • इस दिन भारत देश को गणराज्य का दर्जा प्राप्त हुआ।
  • भारत देश का संविधान विश्व का सबसे बड़ा लिखित संविधान है।
  • इस दिन दिल्ली में भारतीय थलसेना, वायुसेना और नौसेना द्वारा परेड निकाली जाती है।
  • इस दिन देश के सभी स्कूलों, कॉलेजो में भी विद्यार्थियों के लिए परेड भाषण, गायन, नृत्य आदि प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है।
  • गणतंत्र दिवस हमारा राष्ट्रिय पर्व है।
  • इस दिन देश अपने महानायको को याद करता है।
  • गणतंत्र दिवस हमें देश की एकता और अखंडता को बनाये रखने की प्रेरणा देता है।
  • अतः हमारा कर्तव्य है की देश के विकास में हम अपना योगदान जरूर दे।

नमस्ते मेरा नाम अजीत ठाकुर ज्ञानवर्ल्ड में आपका स्वागत है, मै पिछले 4 सालो से कंप्यूटर सॉफ्टवेयर टीचर हूँ और साथ ही ज्ञानवर्ल्ड वेबसाइट का लेखक हूँ। मेरा उद्देशय और इस वेबसाइट के माध्यम से ज्ञानवर्धक जानकारियां उपलब्ध करवाना है जो विभिन्न विषयो में आपका ज्ञान बढ़ाएगी। उम्मीद करता हूँ आपको यह एजुकेशनल वेबसाइट पसंद आएगी

Related Posts

CHRISTMAS ESSAY IN ENGLISH

Small Essay on Christmas in English – Christmas Essay in English

Small Essay on Christmas in English: Christmas is the main festival of Christians. This festival is celebrated every year on December 25. Jesus Christ was born on…

10 Lines On Children's Day

10 Lines On Children’s Day

10 Lines On Children’s Day: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका ज्ञानवर्ल्ड में यहाँ मै आपको बताने वाला हु की बाल दिवस क्यों मनाया जाता है, प्रत्येक वर्ष…

dipawali essay in hindi

Dipawali Essay In Hindi

Dipawali Essay In Hindi: बहुत समय पहले की बात है अयोध्या में एक राजा हुआ करते थे जिनका नाम दशरथ था। उनकी तीन रनिया थी राजा दशरथ…

Teachers Day Poem In Hindi

Teachers Day Poem In Hindi 2023

Teachers Day Poem In Hindi 2023: शिक्षक दिवस 5 सितंबर को डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। शिक्षकों के सम्मान के लिए…

Independence Day Speech In English

Independence Day Speech In English

Independence Day Speech In English: India proudly celebrates its Independence Day on 15th August every year. Independence Day reminds us of all the sacrifices that were made…

ESSAY ON RAKSHA BANDHAN IN ENGLISH

Essay On Raksha Bandhan In English

Essay On Raksha Bandhan In English: Raksha Bandhan is an Indian festival that is usually celebrated in Hindu families. The meaning of this festival is Raksha means…

This Post Has 7 Comments

  1. I carry on listening to the news talk about receiving free online grant applications so I have been looking around for the best site to get one. Could you advise me please, where could i find some?

  2. Hmm it appears like your website ate my first comment (it was extremely long) so I guess I’ll just sum it up what I wrote and say, I’m thoroughly enjoying your blog. I too am an aspiring blog blogger but I’m still new to the whole thing. Do you have any points for novice blog writers? I’d certainly appreciate it.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *