Republic Day Parade Tickets 2021

Republic Day Parade Tickets 2021: ध्यान दें कि गणतंत्र दिवस की परेड COVID-19 महामारी के बावजूद, 2021 में हमेशा की तरह आगे बढ़ेगी। हालांकि, इसमें भाग लेने की अनुमति देने वाले लोगों की संख्या को प्रतिबंधित और काम किया जाएगा, क्योंकि सामाजिक सुरक्षा का पूर्णत ध्यान रखा जायेगा। परिणामस्वरूप, इस वर्ष केवल 7,500 टिकट जनता के लिए उपलब्ध होंगे। इसमें से 4,500 टिकट बिक्री किये जाएंगे। शेष 3,000 गृह मंत्रालय के माध्यम से आमंत्रित होंगे।

दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड की मुख्य विशेषता है।

Republic Day Parade Tickets Online Booking 2021

परेड के लिए टिकट पाने के कुछ तरीके हैं। यदि आपकी कोई भी जान पेहचान हैं, तो आप दिल्ली में वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों और वीआईपी से फ्रंट रो पास प्राप्त किया जा सकता है। अन्यथा, आपको अपने टिकट खरीदने होंगे।

भारत के गणतंत्र दिवस परेड के टिकट हर साल 7 जनवरी से 25 जनवरी तक निम्नलिखित स्थानों पर टिकटों की बिक्री काउंटरों पर होती हैं।

  • Republic Day Parade Ticket Outlets
  • North Block Roundabout
  • Sena Bhawan (Gate 2).
  • Pragati Maidan (Gate 1 at Bhairon Road).
  • Jantar Mantar (Main Gate).
  • Shastri Bhawan (near Gate 3).
  • Jamnagar House (opposite India Gate).
  • Red Fort (inside August 15 Park and opposite Jain Temple).
  • Parliament House Reception Office, special counter for Members of Parliament.
Republic Day Parade Tickets

टिकट काउंटर प्रतिदिन सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक खुले रहते हैं। और दोपहर 2 बजे से 4.30 बजे तक खुले रहते हैं। इसके अलावा, सेना भवन में एक टिकट काउंटर शाम 7 बजे तक खुला रहेगा। 23 से 25 जनवरी, 2021 तक।

हालांकि, ध्यान दें कि सभी टिकट काउंटर 23 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड के फुल ड्रेस रिहर्सल के कारण बंद हो जाएंगे।

टिकट खरीदने के लिए आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड या सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र प्रस्तुत करना होगा।

बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी

गणतंत्र दिवस परेड प्रत्येक वर्ष 29 जनवरी की दोपहर में राजपथ पर विजय चौक पर एक बीटिंग रिट्रीट समारोह के बाद होती है। यह युद्ध के मैदान में एक दिन के बाद पीछे हटने का प्रतीक है और भारतीय सेना के तीनों विंगों- आर्मी, नेवी और एयर फोर्स के बैंड द्वारा प्रदर्शनों की सुविधा प्रदान करता है।

टिकट इस कार्यक्रम के पूरे ड्रेस रिहर्सल के लिए उपरोक्त आउटलेट्स पर अपराह्न 3 बजे तक उपलब्ध हैं। 28 जनवरी, 2021 को (गणतंत्र दिवस बंद)।

इस वर्ष, बीटिंग द रिट्रीट समारोह के लिए केवल 4,000 सीटें उपलब्ध होंगी, जैसा कि सामान्य 25,000 के विपरीत है।

टिकट कीमतें

गणतंत्र दिवस परेड – आरक्षित सीटों के लिए 500 रुपये। अनारक्षित सीटों के लिए 100 रुपये और 20 रुपये। आरक्षित सीटें मुख्य चरण के करीब स्थित हैं जहां सभी कार्रवाई होती है। पहले आओ के आधार पर अनारक्षित बैठने की व्यवस्था है। यदि आपके पास अनारक्षित टिकट हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप सबसे अच्छे स्थान को प्राप्त करने के लिए जल्दी से कार्यक्रम स्थल पर पहुंचें।

बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी (28 जनवरी को फुल ड्रेस रिहर्सल) – 50 रुपये और 20 रुपये। सभी सीटें अनारक्षित हैं।

टिकट खरीदने के टिप्स

दुर्भाग्य से, गणतंत्र दिवस परेड के लिए टिकट प्राप्त करना एक बहुत ही निराशाजनक अनुभव हो सकता है। ध्यान रखें कि प्रति दिन प्रत्येक टिकट काउंटर पर बिक्री के लिए केवल एक निश्चित संख्या में टिकट आवंटित किए जाते हैं। कभी-कभी, टिकट काउंटर दोपहर तक टिकट उपलब्ध नहीं होते हैं। इसके अलावा, प्रत्येक व्यक्ति द्वारा खरीदे जा सकने वाले टिकटों की संख्या पर प्रतिबंध है।

500 रुपये आरक्षित बैठने की टिकटों की मांग अधिक है और आपूर्ति बहुत सीमित है। प्रति आईडी कार्ड से केवल एक ही टिकट खरीदा जा सकता है। हालांकि, टिकट काउंटरों पर सुबह 10 बजे खुलने के बाद भी वे बहुत तेज़ी से बिकते हैं। यदि आप इनमें से एक टिकट चाहते हैं, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप सुबह 8 बजे तक लाइन अप कर लें।

100 रुपये के टिकट में एक अच्छा दृश्य है और इसे प्राप्त करना थोड़ा आसान है, हालांकि प्रति आईडी कार्ड पर केवल दो टिकट खरीदे जा सकते हैं।

20 रुपये के टिकट आमतौर पर आसानी से उपलब्ध हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *