Zandu Pancharishta Syrup Uses in Hindi

Zandu Pancharishta Syrup Uses in Hindi: नमस्कार दोस्तों आपके साथ मै हु आपके साथ अजीत ठाकुर स्वागत है आपका ज्ञानवर्ल्ड में, मई आपको पूरे यकीं के साथ कह सकता हु की ये आर्टिकल पढ़ने के बाद आपके मन में Zandu Pancharishta को लेकर कोई भी सवाल नहीं रहेगा। जैसे Zandu Pancharishta का इस्तेमाल करने से आपको क्या क्या फायदे मिलते है क्या इसके नुक्सान हो सकते है कौन कौन इस Zandu Pancharishta को ले सकता है, Zandu Pancharishta को इस्तेमाल करने का सही तरीका कौन सा है और इसका इस्तेमाल करने से पहले आपको क्या सावधानी रखनी है। आखिरी में Zandu Pancharishta का इस्तेमाल करने के बाद हमें उसका फायदा कब तक मिलेगा तो बने रहे मेरे साथ आर्टिकल में।

Zandu Pancharishta

तो चलिये जानते है Zandu Pancharishta के अंदर ऐसी कौन सी औष्धिया डाली गयी है जो इस दवाई को इतना खास बनाती है तो आपको बतादू Zandu Pancharishta में द्राक्षा, घृतकुमारी, दशमूल अश्वगंधा, शतावरी, त्रिफला गिलोय, बला, मुलैठी, त्रिकूट त्रिजात, अर्जुन, मजिष्ठा, अजमोद धनिआ, हल्दी, जीरा, लौंग आदि ऐसी कई जड़ी बूटिया इसमें डाली गयी है।

हलिये अब जानते है Zandu Pancharishta का सेवन करने से हमें क्या क्या फायदे मिलते है अगर बात करे खट्टी ढाकारो,  गैस से जुडी समस्याएं या छाती में जलन तो Zandu Pancharishta में पाए जाने वाले यह तत्व जैसे शतावरी, मुलैठी, गिलोय, धनिआ और जीरा जो पेट में गैस को नहीं बनने देती तो इसी कारण Zandu Pancharishta इन सभी तकलीफो से आराम दिलाता है।

कब्ज की समस्या

Zandu Pancharishta में कब्ज को दूर करने के लिए त्रिकटु, एलोवेरा  , त्रिफला, त्रिकूट, धनिआ आदि ऐसी महत्वपूर्ण औषधिया है जो हमारे कब्ज के दौरान कठोर हो जाता है और आंतो में पड़ा पड़ा सड़ने लगता है, जिस से पेट में दर्द गैस उलटी अपच और कब्ज जैसी समस्या होने लगती है और आप सभी ये जानते होंगे की कब्ज हमारे पूरे स्वाश्थ समस्याओ की जड़ है और पुराणी कब्ज के कारण हमें बवासीर जैसी समस्या भी हो सकती है तो Zandu Pancharishta के सेवन से आपको कब्ज जैसी समस्याओ से काफी आराम मिलेगा।        

भूख न लगना

 Zandu Pancharishta के नियमित सेवन से भूख खुल जाती है पेट से जुडी सभी परेशानिओ से आराम मिलता है

खून की कमी

शरीर में खून की कमी के कारण हीमोग्लोबिन घाट जाता है जिसकी वजह से हमें थकान जैसा महसूस होने लगता है ऐसे में Zandu Pancharishta में पाए जाने वाले तत्व शतावरी और अश्वगंधा सरीर में नए खून को बनने में मदद करते है जिससे हमारा हीमोग्लोबिन भी सामान्य रहता है

पाचन क्रिया और आंतो को रखे स्वस्थ

Zandu Pancharishta जिन औषधियों से मिलकर बना है उसमे सतावरी, एलोवेरा, गिलोय, मुलैठी, त्रिजात, धनिआ, जीरा, हल्दी और लौंग सभी आपके पाहन तंत्र को स्वस्थ रखते है इनके उपयोग से पाचन नली मजबूत होती है और इसके साथ साथ आंतो में भी इसका अद्भुत फायदा देखने को मिलता है।                   

गैस की वजह से होने वाला पेट दर्द

Zandu Pancharishta  में ऐसी बेहतरीन औषधिया होती है जो गैस बनने के कारण होने वाले पेट दर्द से आराम दिलाते है अगर आपके पेट में हल्का दर्द बना रहता है तो ये Zandu Pancharishta औषधि आपके लिए काफी ज्यादा उपयोगी है और साथ ही साथ पेट में होने वाले भारीपन से भी आपको काफी लाभ मिलेगा।

CLIK HERE TO BUY

Zandu Pancharishta गैस का बनना काफी काम करता है इसे नीचे की और ले जाता है गैस अगर ऊपर की और छढेगी तो हटी में दर्द के साथ बेचैनी होती है तो दोस्तों Zandu Pancharishta के रोजाना सेवन से पेट का फूलना गैस पेट दर्द जैसी होने वाली शिकायते दूर होती है।

Zandu Pancharishta Syrup Uses in Hindi

सूजन की समस्या

Zandu Pancharishta में दशमूल होने के कारण ये सूजन और दर्द में भी काफी फायदेमंद है इससे आप मांशपेशी का टोनी भी कह सकते हो जो सरीर को मजबूत करने के साथ साथ सरीर में किसी भी तरह की सूजन और सूजन के कारण जो दर्द होता है उसमे भी ये आपको काफी फायदा पहुँचाता है क्युकी Zandu Pancharishta में आपको दर्द निवारण गुण पाए जाते है।

Zandu Pancharishta का सेवन कौन कौन वयक्ति कर सकता है

आपको बतादू Zandu Pancharishta का इस्तेमाल कोई भी कर सकता है महिला हो या पुरुष अगर बात करे बच्चों की तो दस साल से छोटे बच्चे डॉक्टर की सलाह से ही Zandu Pancharishta का इस्तेमाल करे। गर्भवती महिला को भी Zandu Pancharishta का सेवन नहीं करना चाहिए।

Zandu Pancharishta का सेवन किस तरह किया जाये

15 से 30 ml बराबर मात्रा में पानी डालकर आपको इसको लेना होता है और इसका इस्तेमाल आप एक दिन में दो बार कर सकते है खाना खाने के 15 से 20 मिनट बाद आप Zandu Pancharishta का सेवन कर सकते है।

साइड इफ़ेक्ट

आपको बतादू Zandu Pancharishta का कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं है क्युकी ये एक आयुर्वेदिक दवाई है जोकि हर्बल की मदद से बनायीं जाती है लेकिन फिर भी आपको इसका इस्तेमाल करने के बाद कोई भी साइड एफ्फेट या किसी बी तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है तो आप इसका इस्तेमाल करना बंद कर सकते है।

Zandu Pancharishta के इस्तेमाल का फायदा देखने को कबतक मिलेगा

अगर आप सच में Zandu Pancharishta दवाई का लाभ उठाना चाहते है तो इससे आपको 1 से 3 महीने तक आपको इसका इस्तेमाल करना पड़ेगा हलाकि आपको Zandu Pancharishta दवाई का प्रभाव एक महीने में ही देखने को मिल जायेगा

लेकिन मै आपको बताना चाहूंगा अगर आपको हमेशा कब्ज की समस्या रहती है तो आप Zandu Pancharishta का इस्तेमाल हर रोज कर सकते है लेकिन अगर आपको ये समस्या नहीं है कभी कभी ये समस्या होती है

कुछ खाने के बाद या किसी और कारणों से तो आप Zandu Pancharishta का इस्तेमाल उसी दिन करे क्युकी बिना वजह किसी भी दवाई का इस्तेमाल क्यों करना है।

Zandu Pancharishta Syrup Uses in Hindi: आखिर में एक बात और मै आपको बताना चाहूंगा की अगर आप Zandu Pancharishta का इस्तेमाल करते है तो आप शराब ज्यादा मसाले वाला खाना ज्यादा मीठी चीजों का सेवन काम करे, जितना हो सके पानी पीजिये हरी सब्जिया खाइये सुबह शाम एक्सरसाइज कीजिये, और खाने पिने का विशेष ध्यान रखिये और अगर आप मेरी बताई हुई बातो का पालन करेंगे तो मै यकीन के साथ कह सकता हु की आपको Zandu Pancharishta का फायदा जरूर मिलेगा।

अगर आप ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारिया हर रोज पढ़ना चाहते है तो नीचे दिए बॉक्स में अपना ईमेल डालकर  हमारी ज्ञानवर्ल्ड वेबसाइट को सुब्स्क्रिबे करे और अगर ये Zandu Pancharishta Syrup Uses in Hindi का आर्टिकल आपको पसंद आया होतो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।   

Leave A Reply